पूजा घर में कौन-कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए, जानें मूर्तियां रखने के नियम

पूजा घर में मूर्ति कैसे और कौन सी रखनी चाहिए? घर में पूजा करना और घर के मंदिर में सुबह-शाम दीपक जलाना शुभ माना जाता है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि पूजा घर में कौन-कौन सी मूर्तियां रखनी चाहिए। ईश्वर को रोजाना मन ही मन याद करते रहना सबसे उत्तम भक्ति माना जाता है। लेकिन साथ ही आपके हृदय में श्रद्धा और भक्ति जरूर रहनी चाहिए।

सनातन धर्म में पंचदेव की पूजा का विशेष विधान है। पंचदेवों में गणेश, दुर्गा, सूर्य, शिव और विष्णु हैं। इनकी पूजा सभी कार्यों में होती है। घर में किसी तरह का वास्तुदोष और नकारात्मकता न आए इसके लिए हमें घर में पूजा स्थल या मंदिर जरूर बनवानी चाहिए।

घर में पूजा घर के सही स्थान की बात करें तो उत्तर-पूर्व दिशा जिसे ईशान कोण भी कहा जाता है, अति शुभ माना जाता है। शौचालय या शयनकक्ष में पूजा स्थल बनवाना नुकसानदायक होता है। इसके अलावा पूजा घर में कितनी मूर्तियां हो, इसका भी ध्यान रखना चाहिए।

घर में दो शालिग्राम, दो शिवलिंग, तीन गणेश, दो शंख, दो सूर्य, तीन दुर्गा माँ की मूर्ती, दो गोमती चक्र नहीं रखना चाहिए। परिवार में इससे अशांति पैलती है और घर में हानि होती है। घर में पत्थर, काष्ठ, सोना, चांदी या अन्य धातुओं की ही मूर्ति रखनी चाहिए। मूर्ति की जगह पर आप भगवान का सुंदर चित्र भी रख सकते हैं।

घर में यदि आपने मूर्ति रखी है तो उसकी नित्य पूजा-अर्चना भी करें। घर में भगवान की मूर्ति लाकर ऐसे ही नहीं रखें। घर में रखी मूर्तियों का आदर-सम्मान करें और उनकी नियमित पूजा करें। ऐसा करने से जीवन में शांति रहेगी और मन प्रसन्न रहेगा।

पढ़ें- पूजा घर किस दिशा में बनाना चाहिए? वास्तु के अनुसार, घर में मंदिर किस कोण में होना चाहिए?

सपने में बिल्ली को खाना खिलाना, जानें सपने में बिल्ली देखने का मतलब

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in