UP Board 2022: इंटर के प्रैक्टिकल आज से, जान लें ये जरूरी बात

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 परीक्षांए पहले ही खत्म हो चुकी है। लेकिन अभी तक 12th के प्रैक्टिकल परीक्षांए आयोजित नहीं की गई थी। जो आज से शुरू हो गई है। यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा खत्म होने के बाद ही यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी किया जा सकेगा।
दरअसल, फाइनल रिजल्ट में यूपी बोर्ड थ्योरी विषयों के मार्क्स के साथ ही प्रैक्टिकल विषयों के नंबर भी जोड़े जाएंगे। इसलिए कयास लगाया जा रहा है कि यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल हुए स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट के लिए फिलहाल इंतजार करना पड़ सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड किया जाएगा।

इतने स्टूडेंट्स हुए थे परीक्षा शामिल

इस साल भी रिजल्ट एक महीने के अंदर जारी होने की उम्मीद है। यानी की मई में कभी भी रिजल्ट जारी किया जा सकता है। इस साल हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट में बोर्ड परीक्षा के लिए 5192689 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। इनमें से 4775749 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे साथ ही 416940 परीक्षार्थियों ने परीक्षा नहीं दिया। माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित वर्ष 2022 की 10th एंव 12th की बोर्ड परीक्षा सफलता पूर्वक आयोजित की गई थी। हाईस्कूल में कुल 2781654 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। उन सभी परीक्षार्थियों में से 2525007 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए और 256647 ने एग्जाम छोड़ दिया।

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट
– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
– इसके बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
– पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें।
– रिजल्ट आपके सामने होगा।
– रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

इससे पहले प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाएं होमसेंटर या स्‍कूल में ही आयोजित की जाती थीं, लेकिन इस बार प्रैक्‍ट‍िकल एग्‍जाम बाहरी परीक्षा केंद्र पर आयोजित किया जा रहा है। प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा का संचालन ठीक से हो, इसकी जिम्‍मेदारी राजकीय और सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षकों को दी गई है।

यह भी पढ़ें: UP Board Paper Leak: यूपी बोर्ड पेपर लीक मामले का मास्‍टरमाइंड गिरफ्तार, जानें कैसे रचा था पूरा खेल

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in