पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर हाईटेक वायरलेस सिस्टम लागू, ऐसा करने वाला यूपी बना पहला

Lucknow: यूपी में हादसों को रोकने के लिए योगी सरकार Yogi Govt ने बड़ा कदम उठाया है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे Purvanchal ExpressWay पर हाईटेक वायरलेस सिस्टम लागू कर दिया है. जिसको पूरा करने के लिए 4G और 5G वाईफाई एंड्राइड कम्युनिकेशन सिस्टम पर काम शुरू हो गया है. अब पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 3 मिनट में सुरक्षा रेस्पॉन्स मिलेगा.

यूपी बना पहला राज्य

आपको बता दे कि, एक्सप्रेस-वे पर यह आधुनिक सिस्टम लगाने वाला यूपी पहला राज्य बना है. अब  हादसे के वक्त थाना, एंबुलेंस, क्रेन और स्वास्थ्य केंद्र को एक साथ जानकारी पहुंचेगी. जिसके बाद तत्काल सेवा पहुंचाई जाएगी. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की सुरक्षा में एक नोडल अधिकारी, 3 सीएसओ, 8 सुरक्षा अधिकारी, 16 सहायक सुरक्षा अधिकारी, 192 पूर्व सैनिक और 63 वाहन चालक तैनात रहेंगे. जिससे हादसों में कमी आएगी.

एक्सप्रेसवे पर मिलेगी सुविधा

इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बन रहे 8 पेट्रोल पंप पर ही फूड प्लाजा, जन सुविधा और एटीएम की भी सुविधा होगी. जिसकी जानकारी यूपीडा सीईओ अवनीश अवस्थी ने दी है. अभी तक एक्सप्रेसवे पर हादसे के समय कंट्रोल रूम से अलग-अलग सेवाओं के लिए सूचना अलग-अलग भेजी जाती थी. इस कारण जरूरी सेवाओं का रिस्पांस टाइम अपेक्षाकृत ज्यादा हो जाता है. अब कम समय में ही रेस्पांस मिलेगा.

यूपीडा ने दी जानकारी

हादसों को देखते हुए उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने अब GSM आधारित 4G/5G WIFI Android कम्यूनिकेशन आधारित वायरलेस सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया है. इस पर लगभग एक करोड़ रुपये का खर्च आएगा. रिलायंस जियो इसके लिए संचार नेटवर्क उपलब्ध करवाएगा. यूपीडा ने हादसे के बाद घायलों को तुरंत चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए एक्सप्रेसवे के निकटतम वाले 57 PHC और CHC चिन्हित किए हैं.

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in