गर्मियों के ये 5 फल जिसे खाने से रहेंगे दिनभर एनर्जेटिक और Cool- Cool

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। गर्मी का मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। ये मौसम हमारे इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित करता है जिससे पाचन और त्वचा संबंधी परेशानियां होने लगती है। ऐसे में अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। गर्मियों के मौसम में पाए जाने वाले फल का सेवन करने से गर्मी में राहत मिलती है।

गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप और उमस लोगों को डिहाइड्रेशन और बदहजमी का शिकार बना देती है। सभी लोगों का कुछ ठंडा खाने का मन करता है, जो उन्हें तरोताजा महसूस करा दे। ऐसे में मौसमी फल खाना अच्छा स्त्रोत है। गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए हमें ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है, इसलिए अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए।

गर्मी के दिनों में हमें अपनी डाइट में वही फल शामिल करना चाहिए जिसमें 80-90 प्रतिशत तक पानी होता है। उनमें विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में होता है। इनमें फैट की मात्रा न के बराबर होती है। आइए जानते हैं उन फलों के बारे में जिसको खाने से गर्मी में भी आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता बनी रहे।

पढ़ें – खा रहे हैं ये खट्टे फल तो नहीं होगी विटामिन सी की कमी

तरबूज

गर्मी के दिनों में लोग तरबूज सबसे अधिक खाना पसंद करते हैं। बाजार में भी गर्मी के मौसम में तरबूज की डिमांड बहुत बढ़ जाती है। इसकी तासीर बहुत ठंडी होती है। ये फल पानी और इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर होता है। हमारे डाइजेशन और किडनी के लिए भी यह एक अच्छा फल है। ये गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचाता है। इसमें बहुत कम कैलरी होती है और लाइकोपीन ज्यादा होता है, जो सूर्य की किरणों से त्वचा को प्रोटेक्ट करता है। इसमें विटामिन A और विटामिन C की अधिक मात्रा होती है, जो शरीर को मजबूत बनाती है। इसके साथ ही, यह शरीर को डी-टॉक्स करने में भी मदद करता है। लेकिन खाना खाने से 2-3 घंटे पहले और बाद में तरबूज खाने से परहेज करना चाहिए।

संतरा

रसीला संतरा गर्मी में मन को खूब भाता है। संतरा ऐसा फल है जो गर्मियों में शरीर में हाइड्रेशन बनाए रखने के साथ ही एनर्जी देने का काम भी करता है। विटामिन C से भरपूर होने के कारण यह प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है और वजन कम करने में भी मददगार है। ये स्किन को हेल्दी बनाता है। फाइबर से भरपूर संतरा आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। खासतौर से वर्कआउट करने वालों को संतरा जरूर खाना चाहिए।

अंगूर

क्योंकि इस मौसम में शरीर को विटामिन, कैल्शियम और ग्लूकोज की भरपूर जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप गर्मियों में अंगूर का सेवन करते तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। अगर आप हर दिन एक कटोरी अंगूर का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी। गर्मी के मौसम में खासतौर से मिलने वाले काले और हरे अंगूर, शीतल और पौष्टि‍क होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपको तनाव और बढ़ती उम्र से बचाता है।

आम

आमों को “फलों का राजा” भी कहा जाता है। भारतीय आम अपने स्वाद के लिए दुनियाभर में मशहूर है। भारत में अनेक किस्मों के आम पाए जाते हैं। इसमें कुछ प्रमुख किस्में जैसे लंगड़ा, चौसा, तोतापरी, अल्फांसो, दशेरी और मुल्गोबा आदि शामिल है। आम में विटामिन A, फोलेट, और विटामिन बी जैसे कई पौषक तत्व होते हैं। ये इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। गर्मियों के मौसम में आम का सेवन कई तरीके से किया जाता है, जैसे आम का पन्ना, स्मूदी, कैंडी, अचार, आम पापड़, चटनी और सब्जी आदि। आम में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

ककड़ी

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी न हो, इसके लिए आपको रोजाना ककड़ी का सेवन करना चाहिए। गर्मी के मौसम में ककड़ी काफी मात्रा में बाजार में मिलती है। ये गर्मियों का फल है। ककड़ी आपका पाचन तंत्र भी मजबूत करती है। इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है और इसमें फाइबर भी काफी मात्रा में होता है। इससे आपको भूख भी ज्यादा नहीं लगेगी और आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करती है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं।

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in