ये 4 गलतियां भारी पड़ सकती है आपके Digestion के ऊपर?

एक्सपर्ट के अनुसार डेली अपने सेहत का ख्याल रखने वाले लोग छोटी गलतियों से अपने डाइजेशन सिस्टम को नुकसान पहुंचाते है। इन बातों को ध्यान में रखने से आप दवाईओं के तामझाम के साथ-साथ आप अपने Digestive System  को बिलकुल सहेतमंद रख सकते है।

किन बातों का ध्यान रखने की है जरुरत

जैसा की सभी जानते है कि हमारा पूरा स्वास्थ्य हमारे अच्छे भोजन पर केंद्रित रहता है। जिसमें सबसे अहम भूमिका हमारी आंतों पर निर्भर होता है। हमारे जीवन में स्वस्थ आंतों का सेहत पर बहुत अहम रोल होता है। शरीर में Digestion के सही फंक्शन में जिनती बड़ी भूमिका डाइट और फिजिकल एक्टिविटीज की होती है उतनी ही हमारे स्वस्थ आंतों की भी। इन गलतियों को हम सुधार लें तो हमारा Digestive System  बिलकुल सही रहेगा और अच्छे से हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करेगा।

-खाने और सोने के बीच होना चाहिए फासला

एक्सपर्ट की माने तो हमें रात में खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार खाने और सोने के बीच कम से कम 2-3 घंटों का फर्क होना जरुरी है।

-रात को दही के सेवन से बचें

ज्यादातर लोग रात को दही का सेवन करते है जोकि हमारी आंतों को नुकसान पहुंचाती है। हालांकि दही खाने से हमारे शरीर को बहुत से फायदें मिलते है लेकिन रात के समय दही खाना गलत है।

-भोजन के बाद स्नान

एक्सपर्ट के अनुसार हमारे शरीर के लिए हर एक्टिविटी का एक निश्चित वक्त तय किया गया है। अगर आप उसके विपरीत काम करेंगे तो वो हमारे शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ठीक वैसे ही खाना खाने के तुरंत बाद नहाना शरीर में मौजूद फायर एलिमेंट जो खाना पचाने में मदद करता है वो एलिमेंट अपने आप एक्टिवेट हो जाते हैं और डाइजेशन प्रोसेस में मदद करते है। लेकिन जैसे ही हम नहा लेते है तो शरीर का तापमान कम हो जाता है और इससे डाइजेशन सिस्टम भी स्लो हो जाता है।

1से 2 बजे के बाद लंच करना

एक्सपर्ट की माने तो हमें दोपहर 1-2 बजे के बाद लंच नहीं करना चाहिए। क्योंकि सब चीजों का एक सही समय बनाया गया है, वैसे ही जब दोपहर 12 से 2 बजे के बीच सूर्य अपने चरम पर होता है तब लंच करना शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद शाबित होता है।

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in