हल्दी दूध पीने के होते हैं कई फायदे, लेकिन इन लोगों को नहीं पीना चाहिए

दूध को पौष्टिक आहार माना जाता है। एक ग्लास दूध में एक ग्लास दाल के बराबर प्रोटीन पाया जाता है। दूध को यदि हल्दी के साथ मिलाकर पिया जाए तो यह और भी फायदेमंद होता है। हल्दी दूध पीने के कई फायदे होते हैं लेकिन इन लोगों को हल्दी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

रात में हल्दी दूध पीने के फायदे

खून को साफ करता है

हल्‍दी वाला दूध खून को साफ रखने में मदद करता है। हल्दी दूध खून को पतला करके ब्लड वैसेल्स की गंदगी को साफ करता है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।

हड्डियों को करे मजबूत

दूध में कैल्शियम पाया जाता है और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी होती है। हल्दी दूध का सेवन करने से शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती है। यह शरीर की रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है। हल्दी दूध पीने से ऑस्टियोपोरेसिस की समस्‍या में आराम मिलता है।

सांस संबंधी समस्‍याओं में फायदेमंद

हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, इसलिए इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी बीमारियों में बहुत ही आराम मिलता है। हल्दी दूध पीने से शरीर में गरमाहट आती है। इस वजह से फेफड़े तथा साइनस में जकड़न से तुरंत राहत मिलती है।

मोटापा कम करता है

हल्दी वाला दूध पीने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी घटती है। इसमें मौजूद कैल्शियम, मिनरल्स और अन्‍य पोषक तत्व वजन घटाने में मदगार होते हैं।

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी दूध

अगर किसी को लीवर से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो हल्दी दूध का सेवन करने से बचना चाहिए। हल्दी दूध पीने लिवर की समस्या और बढ़ सकती है।

गर्भवती महिलाओं को हल्दी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। यह मिश्रण गर्भाशय का संकुचन, गर्भाशय में रक्त स्राव या फिर गर्भाशय में ऐंठन पैदा कर सकती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को हल्दी दूध नहीं पीना चाहिए।

यदि किसी को एलर्जी की समस्या है तो हल्दी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। गर्म मसाले के साथ हल्दी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। यह एलर्जी की समस्या को और बढ़ा सकता है।

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in