Diabetes Symptoms: डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं मुंह से इस तरह की गंध आना

Diabetes Symptoms: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाती है तो यह मौत तक साथ रहती है। डायबिटीज के लक्षण का पता लगने के बाद अगर समय रहते इसे कंट्रोल नहीं किया गया तो यह इंसान को मौत के दरवाजे तक भी पहुंचा सकता है। डायबिटीज होने के बाद हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक, हार्ट से संबंधित समस्याएं होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

डायबिटीज के लक्षणों की पहचान कई तरीकों से किया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में डायबिटीज मौत का नौवां सबसे बड़ा कारण था।

यह भी पढ़ें- Fitness Tips: खाना खाने के बाद रोजाना 10 मिनट जरूर टहलें, मिलेंगे ये फायदे

डायबिटीज के अन्य प्रमुख लक्षण

  • बहुत ज्यादा प्यास लगना या बार-बार पेशाब लगना
  • जख्म देरी से भरना
  • मुंह, गले या शरीर पर छाले निकलना
  • वजन में अचानक कमी होना
  • आंखों से धुंधलापन दिखना
  • बार-बार और बहुत ज्यादा थकावट होना
  • हमेशा बीमार जैसा महसूस करना

डायबिटीज कितने प्रकार की होती है

डायबिटीज दो प्रकार की होती है। टाइप-1 डायबिटीज और टाइप-2 डायबिटीज। टाइप-1 डायबिटीज होने की सूरत में शरीर का इम्यून सिस्टम इंसुलिन का उत्पादन करने वाली कोशिकाओं को इंसुलिन निर्माण करने से रोक देती है। इससे मरीज को रेगुलर इंसुलिन का शॉट लेने की जरूरत पड़ती है।

यह भी पढ़ें- Coconut Water Benefits: नारियल पानी पीने के होते हैं यह 5 जबरदस्त फायदे

टाइप-2 डायबिटीज में शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन नहीं हो पाता है। इससे शरीर की कोशिकाएं उचित प्रतिक्रिया नहीं दे पाती है। टाइप-2 डायबिटीज का इलाज संभव है। इसके लिए अपने वजन को कंट्रोल में रखना जरूरी होता है। इसमें खाने-पीने की चीजों को लेकर बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है।

मुंह के अंदर डायबिटीज के लक्षण

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डायबिटीज के लक्षण मुंह में भी दिखाई दे सकते हैं। इन लक्षणों को पकड़ना आसान नहीं होता। इसकी वजह से शरीर में डायबिटीज का खतरा लगातार बढ़ता चला जाता है। मुंह के अंदर से मीठी गंद आना या फलों की गंध जैसा आना इसके लक्षण होते हैं। इसके अलावा मुंह में रूखापन आना भी डायबिटीज का लक्षण हो सकता है।

यह भी पढ़ें- जाने-अनजाने कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अपने इम्यून सिस्टम को कमजोर?

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in