Purvanchal Expressway Toll: 1 मई से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लगेगा टोल टैक्स

Purvanchal Expressway Toll: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 1 मई 2022 से टोल कलेक्शन (Purvanchal Expressway Toll) का काम शुरु हो जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर ’लखनऊ से गाजीपुर’ तक विभिन्न वाहनों हेतु वर्ष 2022-23 के लिये टोल दरें (25 प्रतिशत की छूट के साथ) निर्धारित की गयी हैं, जिसमें कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन के लिए 675 रू0, हल्के व्यवसायिक यान, हल्के माल यान या मिनी बसों के लिए 1065 रू0, बस या ट्रक हेतु 2145 रू0, भारी निर्माण कार्य मशीन भू-गतिमान उपस्कर या बहुधुरीय यान के लिए 3285 रू तथा विशाल आकार यान के लिए 4185 रूपये होगी।

1 मई से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लगेगा टोल टैक्स

इस बारे में यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने जानकारी देते हुए यह बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway Toll) पर स्थापित टोल प्लाजाओं के संचालन तथा टोल कलेक्शन तथा 06 एम्बुलेंस व 12 पेट्रोलिंग वाहन (आवश्यक कार्मिकों सहित) उपलब्ध कराए जाने हेतु चयनित एजेंसी को मंत्री परिषद द्वारा अनुमोदन पहले ही दिया जा चुका है। राज्य सरकार को टोल वसूली से राजस्व प्राप्त होने के साथ-साथ वाहनों एवं यात्रियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सकेगी। इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर उन्हें त्वरित चिकित्सा सुविधा भी प्राप्त हो सकेगी। इस निर्णय से रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।

आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर?

बता दें कि अगर आप पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लखनऊ से गाजीपुर कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन को लेकर जा रहे है तो आपको 675 रुपये देने होंगे। वहीं पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर चार पहिया वाहनों के लिए 2.45 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से टोल टैक्स तय किया गया है। साथ ही इसके अलावा मिनी बसों के लिए 1065, बस या ट्रक के लिए 2145, तो एचसीएम, ईएमआई या बहुधुरीय के लिए 3285 रुपये देने होंगे। साथ ही आपको बता दें कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे की तरह ही टोल टैक्स में 25 प्रतिशत छूट जारी रहेगी।

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in