Power crisis in UP: यूपी सरकार लेने जा रही है 2 हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली

Power crisis in UP: यूपी में बिजली कटौती को लेकर बड़ी राहत योगी सरकार ने दो हजार मेगावाट अतिरिक्त लाइट का इंतजाम किया है। भीषण गर्मी के बीच ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही बिजली कटौती को लेकर राहत भरी खबर सामने आई है। बिजली कटौती को देखते हुए योगी सरकार ने अतिरिक्त इंतजाम किया है। आज से योगी सरकार इसे लागू करेगी। भीषण गर्मी के बीच बेतहाशा बढ़ी मांग के चलते प्रदेश के गांवों, कस्बों और तहसील मुख्यालयों पर सात से नौ घंटे तक बिजली की कटौती जारी है।

यूपी में बिजली कटौती को लेकर बड़ी राहत

राहत की बात यह है कि उ.प्र. पावर कारपोरेशन प्रबंधन की कोशिशों से बारा की 660 मेगावाट क्षमता की यूनिट से बिजली उत्पादन (Power crisis in UP) शुरू हो गया। आज से 2000 मेगावाट बिजली की उपलब्धता बढ़ने के आसार हैं। शनिवार को राज्य में बिजली की अधिकतम मांग 23000 मेगावाट रही, जबकि उपलब्धता 19366 मेगावाट थी। बता दें कि देशभर में गर्मी का कहर जारी है। गर्मी के बीच बिजली घरों में कोयले की संकट भी देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से देश के कई राज्यों में 4-6 घंटे तक बिजली कटौती हो रही है। बिजली कटौती से लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

योगी सरकार ने किया ये इंतजाम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के बाद पावर कारपोरेशन प्रबंधन द्वारा शुरू किए गए प्रयासों से आज से सिक्किम एवं हिमाचल प्रदेश से 400 मेगावाट, बैकिंग (पूर्व में दी गई बिजली के बदले बिजली लेने की व्यवस्था) के तहत 325 मेगावाट बिजली (Power crisis in UP) मध्यप्रदेश से और 283 मेगावाट राजस्थान से मिलने की उम्मीद है। बिडिंग के जरिए भी 430 से 950 मेगावाट तक बिजली मिलने की उम्मीद की जा रही है। देश के 13 राज्यों में बिजली संकट है। दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत 13 राज्यों में बिजली संकट है। बताया जा रहा है कि गर्मी बढ़ने की वजह से मांग में तेजी से वृद्धि हुई है। कोयले की कमी के चलते कई राज्यों में बिजली संकट पैदा हो गया है।

Read Also:- Heat Scorching: देश में इस साल क्यों पड़ रही भीषण गर्मी ? यें रहे बड़े कारण, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in