Politics: यूपी की सियासत, 24 घंटे…3 दिग्गजों के इस्तीफे, 25 मार्च को शपथ ग्रहण

यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी BJP एक बार फिर से इतिहास दोहराकर सरकार बनाने जा रही है. उत्तर प्रदेश UP में 25 मार्च को योगी सरकार का शपथ ग्रहण होना है. लेकिन इससे पहले सोमवार से मंगलवार के बीच 24 घंटे में तीन बड़े इस्तीफे हुए हैं. ये इस्तीफे योगी आदित्यनाथ, अखिलेश यादव और आजम खान के हुए. योगी आदित्यनाथ ने विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दिया. वहीं, अखिलेश यादव और आजम खान ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया.

सीएम योगी ने MLC पद से दिया इस्तीफा

गौरतलब है कि, प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ Yogi Adityanath ने सोमवार शाम को विधान परिषद MLC की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. वे इस बार गोरखपुर शहरी सीट से विधायक चुने गए हैं. दरअसल, 2017 विधानसभा चुनाव के बाद योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना गया था. वे तब गोरखपुर से सांसद थे. ऐसे में उन्होंने सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था और 8 सितंबर 2017 को निर्विरोध विधान परिषद के सदस्य चुने गए थे. उन्होंने MLC रहते हुए ही सीएम पद का कार्यकाल पूरा किया.

गोरखपुर से विधानसभा चुनाव जीते योगी

हालांकि, इस बार बीजेपी ने योगी आदित्यनाथ को चुनाव लड़ाने का फैसला किया. योगी गोरखपुर शहरी सीट से चुनाव मैदान में उतरे थे. योगी ने इस सीट से सपा की सुभावती शुक्ला को 1 लाख से ज्यादा वोट से हराया. ऐसे में वे अब विधायक हैं और उन्होंने एमएलसी पद से इस्तीफा दे दिया.

अखिलेश यादव ने लोकसभा से दिया इस्तीफा

दूसरी ओर, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव Akhilesh Yadav इस बार विधानसभा चुनाव में करहल सीट से मैदान में उतरे थे. उन्होंने इस सीट से बीजेपी प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल को मात दी. हालांकि, अखिलेश यादव आजमगढ़ से मौजूदा सांसद थे. ऐसे में उन्हें एक सदन से इस्तीफा देना था. लोकसभा में सपा की 5 सीटें हैं. ऐसे में माना जा रहा था कि वे करहल सीट से इस्तीफा दे देंगे और लोकसभा के सदस्य बने रहेंगे. लेकिन अखिलेश यादव ने लोकसभा से इस्तीफा देकर सबको चौंका दिया है. बता दे कि अखिलेश यादव 2027 के विधानसभा चुनाव पर फोकस कर रहे हैं. ऐसे में वे विधायक रहकर राज्य की राजनीति पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं.

आजम खान ने भी लोकसभा से दिया इस्तीफा

वहीं, सपा के दिग्गज नेता आजम खान Azam Khan ने भी अखिलेश यादव के साथ लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. वे रामपुर से लोकसभा सांसद थे. हालांकि, इस बार के विधानसभा चुनाव में वे रामपुर विधानसभा सीट से उतरे थे. इस सीट से उन्हें फिर जीत मिली है. हालांकि, आजम खान ने विधानसभा में रहने का फैसला किया है. ऐसे में उन्होंने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया.

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in