Onion Oil Benefits: चाहते हैं लंबे बाल तो अपनाएं प्याज का तेल, होंगे कई फायदे

Onion Oil Benefits: लंबे घने बाल चाहते हैं तो इसके लिए प्याज का तेल काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे बाल लंबे होने के साथ-साथ घने भी होते हैं। गर्मियों के मौसम में बालों का झड़ना आम बात हैं। ऐसे में प्याज का तेल बालों को लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

प्याज में सल्फर, विटामिन-सी, फोलेट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। प्याज आपके बालों की जड़ों को मजबूत करने का काम करती है। प्याज का तेल बालों की ग्रोथ में मददगार होता है और यह जड़ों से मजबूत करता है। प्याज का तेल आपकी बालों को झरने से भी बचाता है। अगर इन समस्याओं से परेशान हैं तो प्याज के तेल का सेवन कर सकते हैं।

इसके अलावा भी प्याज तेल के कई फायदे (Onion Oil Benefits) होते हैं। प्याज के तेल को इस्तेमाल करने से यह रूखे बालों को नमी देता है। इसके साथ-साथ यह आपके बालों को मुलायम बनाने का काम करता है। इसके इस्तेमाल से आपके बालों की चमक बढ़ जाती है।

इसके अलावा प्याज के तेल को बालों में लगाने से यह आपको बालों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। प्याज में एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों को जल्दी सफेद होने से बचाता है। यदि आप बाल के सफेद होने से परेशान हैं तो प्याज तेल को इस्तेमाल में ला सकते हैं।

घर पर Onion Oil कैसे बनाएं?

प्याज तेल को घर पर भी बना सकते हैं। इसके लिए प्याज को मिक्सर में डालकर पीस लें। इसके बाद पैन में नारियल तेल डाल दें और पेस्ट को मिक्स कर दें। फिर से आग पर डालकर उबाल आने दें। उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें। जैसे ही मिश्रण से तेल अलग होने लग जाए तो ठंडा होने के बाद छान लें। इस तरह आपका प्याज का तेल उपयोग के तैयार है।

यह भी पढ़ें- Hanuman Janmotsav पर जानें हनुमान चालीसा पाठ करने के फायदे, इस तरह करें

यह भी पढ़ें- Health Tips: सुबह-सुबह दूध पीने के फायदे के साथ नुकसान भी होते हैं, जानें कैसे

यह भी पढ़ें- पुदीने का पानी वजन घटाने में होता है बहुत ही फायदेमंद, इस तरह करें सेवन

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in