दिन भर गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान, जानें – Hindi Khabar

पानी पीना सभी के लिए बहुत जरूरी है। रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से बहुत फायदा होता है। आज हम जानेंगे कि गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान क्या-क्या होता है? दिनभर गर्म पानी पीने से शरीर से कई तरह के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। पानी पीने से थकान और पानी की कमी की समस्या में भी आराम मिलता है।

गर्म पानी पीने के फायदे

कब्ज में राहत

गर्म पानी पेट को साफ रखने में मदद करता है। इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है। खाना खाने के बाद गर्म पानी जरूर पीना चाहिए। कब्ज की समस्या में गर्म पानी पीने से काफी आराम मिलता है।

पाचन शक्ति बढ़ता है

गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया को ठीक किया जा सकता है। जैसे जैसे गर्म पानी पेट और आंतों से गुजरता है, यह पाचन अंगों को हाइड्रेट करता है। इससे पाचन क्रिया ठीक से होती है और पाचन शक्ति भी बढ़ती है।

वजन कम करने में फायदेमंद

गर्म पानी का सेवन वजन कम करने में फायदेमंद होता है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रोज गर्म पानी का सेवन करें।

स्किन के लिए लाभकारी

गर्म पानी स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। पिंपल्स होना, चेहरे पर झुर्रियां होना और ड्राई स्किन होना आदि की समस्या को छुटकारा पाने में गर्म पानी मदद करता है। गुनगुना पानी आपकी स्किन में नमी बरकरार रखने में मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

यदि आपको बुखार है तो गर्म पानी का ही सेवन करें। गलती से भी ठंडा पानी का सेवन नहीं करें। कफ और सर्दी की परेशानी होने पर गर्म पानी पीएं। खाली पेट सुबह को एक ग्लास गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके साथ-साथ हमें विटामिन सी भी मिलता है।

Apple Benefits in hindi: सेब खान के फायदे होते हैं जबरदस्त, How to Eat Apple

गर्म पानी पीने के नुकसान

अनिद्रा की समस्या

रात में गर्म पानी पीने से अनिद्रा की समस्या हो सकती है। गर्म पानी पीने से ब्लड वेसल्स सेल्स पर दबाव पड़ता है, इससे नींद आने में समस्या होती है।

किडनी के लिए हानिकारक

गर्म पानी पीने से किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। किडनी का कैपिलरी सिस्टम शरीर से विषाक्त पदार्थों को फिल्टर कर बाहर निकालता है। लेकिन ज्यादा गर्म पानी पीने से गुर्दे पर अधिक दबाव पड़ता है। इससे किडनी की कार्यक्षमता प्रभावित होती है।

ब्लड की मात्रा पर पड़ता है प्रभाव

ज्यादा गर्म पानी पीने से ब्लड की मात्रा पर प्रभाव पड़ता है। अधिक गर्म पानी से रक्त की कुल मात्रा बढ़ जाती है। इससे अनावश्यक दबाव पड़ता है और हाई ब्लड प्रेशर और कई अन्य कार्डियो समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

नसों में सूजन की समस्या

बिना प्यास के गर्म पानी पीने से दिमाग की नसों मं सूजन आ सकती है। इसलिए जब प्यास लगे तभी गर्म पानी पिएं। बार-बार गर्म पानी पीने से सिरदर्द भी हो सकता है।

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in