PM Kisan Yojana: पीएम किसान की 11वीं किस्त आपको मिलेगी या नहीं, यहां जानें

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12 करोड़ से अधिक किसानों को अप्रैल-जुलाई या 11वीं किस्त मिलने वाली है। किसानों को इस किस्त का बेसब्री से इंतजार है। किसान सम्मान निधि का लाभ (Benefits of PM Kisan Samman Nidhi Scheme) पाने के लिए सरकार ने e-KYC को अनिवार्य किया हुआ है।

बता दें कि पहले PM Kisan Yojana के अंतर्गत e-KYc करने की तारीख 31 मार्च 2022 थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31 मई 2022 तक कर दिया गया है। हालांकि चिंता की बात यह है कि इन दिनों पोर्टल पर PM Kisan Yojana e-KYC का ऑप्शन नहीं दिख रहा है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ई-केवाईसी (PM Kisan Samman Nidhi Scheme e-KYC) का ऑप्शन फिलहाल के लिए स्थगित कर दिया है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या पीएम किसान की 11वीं किस्त लेने के लिए आपको ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है या अब इसकी कोई जरूरत नहीं है? क्या e-KYC के बिना आपको इस योजना के तहत लाभ मिलेगा या नहीं।

पिछले कुछ किस्तों को बिना ई-केवाईसी के भी भेजा गया था। ऐसे में बहुत संभव है कि इस बार भी बिना केवाईसी के ही किसानों के खातों में पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त भेज दी जाए। बता दें कि जब पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी शुरू हुई तो आधार सेवा केंद्रों पर लोगों की भीड़ अधिक हो गई। फिलहाल यह सुविधा बंद है।

कैसे करें ईकेवाईसी?

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in खोलें
  • Farmers Corner पर अब क्लिक करें। यहां पर आपको ई-केवाईसी लिंक दिखेगा। इसपर क्लिक करते ही आधार नंबर मांगा जाएगा।
  • अब अपना आधार नंबर डालें और इमेज कोर्ट डालकर सर्च बटन दबाएं।
  • इसके बाद आधार से लिंक अपना मोबाइल नंबर डालें।
  • अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा।

पढ़ें- PM Kisan Yojana: किसानों पर मेहरबान मोदी सरकार, फिर बढ़ाई गई e-KYC की डेडलाइन

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in