इन 7 उपायों से रखें अपने घरों को ठंडा, Cooler और AC भी हो जाएंगे फेल!

इस समय जहां पूरा देश गर्मी और बिजली संकट से जूझ रहा है तो वहीं राज्य सरकारे इस संकट को दूर करने में नाकाम साबित होती दिखाई पड़ रही है। देश के केई राज्यों में अप्रैल-मई के महिने में गर्मी अपने प्रचंड रुप पर पहुंच जाती हैं। गर्मी की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। जिसके साथ दिन-प्रतिदिन भयंकर गर्मी से तापमान बढ़ता जा रहा हैं। ऐसे में इस भयंकर गर्मी से बिना बिजली के अपने घरों को इन तरीकों से आप ठंडा बनाएं रख सकते हैं।  

इन सात उपायों का अपने घरों में पालन कर बनाएं ठंडा

1.आप अपने कमरे को गंदा न रखें, कमरे में मौजूद गंदगी हवा के बहाव को रोकती है, जिसके कारण कमरा गर्म हो जाता हैं।

2.आप अपने घरों की खिड़कियों पर खस लगवाएं या फिर हरे परदे, इनसे बाहर की हवाओं से रोकने के साथ कमरे को ठंडक पहुंचाने में भी मदद मिलता है।

3.अगर आप अपने घरों की फर्श पर अभी तक कालीन बिछा रखा है तो उसे तुरंत हटवा दें।

4.घरों में बिजली के न होने पर किचन में ऐसा खाना न पकाएं जिससे धुआं फैलता हों।

5.बता दें डार्क कलर हीट अब्जॉर्ब करती हैं, ऐसे में आप अपने घरों में डार्क कलर के पर्दे, बेडशीट या कपड़े यूज बिल्कुल भी न करें। ऐसे में गर्मी के मौसम में हल्के रंग के परदों के साथ कॉटन की बेडशीट यूज करें।

6.अधिकतर घरों में थोड़े आलस्य के कारण कमरे में कपड़ों के गट्ठर बन जाते हैं इनकी वजह से भी कमरों में हवा का बहाव कम हो जाता है। ऐसे में इन गट्ठरों को तुरंत अलमारी में या कपड़ों की सही जगह पर रख दें।

7.बता दें की बहुत से लोगों के घरों का डिजाइन ऐसा होता है कि उनके घरों में सीधी धूप पूरे दिन आती रहती है। ऐसे में वहां डबल पर्दे लगाएं या फिर एक मोटा परदा लगाएं।

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in