अगले 5 दिन इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी, IMD ने जारी की चेतावनी

New Delhi: देश में इन दिनों अधिकतर राज्य भीषण गर्मी से परेशान हैं। बात करें उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में तापमान (Temperature) 46 डिग्री के पार चला गया है। पूरे  देश में प्रचंड गर्मी से हाहाकार मचा हुआ हैं। बढ़ते तापमान के बीच IMD(भारतीय मौसम विज्ञान) ने केई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है। जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने फिलहाल ये बताया है की मई के दूसरे हफ्ते तक इस भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती हैं। लेकिन मौसम विभाग के अनुसार इन राज्यों में पारा 48 डिग्री तक भी पहुंच सकता है। बता दें की IMD(भारतीय मौसम विज्ञान) की माने तो आने वाले अगले 5 दिन कुछ राज्यों के लिए काफी मुश्किल भरे साबित हो सकते है। मौसम विभाग ने कहा की इन राज्यों में तेज लू के साथ तापमान 45 डिग्री तक पहुंच जाएगा। मौसम विभाग ने केई राज्यों में अलर्ट के साथ आने वाले कुछ दिन लोगों को बेहद ही सावधानी से रहने की हिदायत दी हैं। तो आइए जानते हैं,किन राज्यों में कितना है प्रकोप

UP के केई शहर भयंकर गर्मी में झुलसे

यूपी की बात करें तो राजधानी लखनऊ में भी गर्मी ने अपना प्रकोप तेजी से डालना चालू कर दिया है। लखनऊ में अधिकतम तापमान 43 डिग्री के पार जाता हुआ दिखाई दे रहा है। ठीक उसी तरह कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, झांसी, गाजियाबाद, आगरा समेत इन शहरों में पारा 44 डिग्री तक जा पहुंचा है। जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने बताया की यूपी के कुछ शहरों ने अपने पिछले 2-3 सालों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। जिसकी वजह से लोगों को बढ़ती गर्मी से जरा भी राहत मिलता नजर नहीं आ रहा हैं।

राजधानी दिल्ली में भी गर्मी का जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

Delhi में भी गर्मी का प्रचंड प्रकोप देखा जा सकता है। यहां पर भी तापमान आजकल 45 डिग्री के आसपास ही पहुंचता दिखाई दे रहा है। बढ़ते तापमान के बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया हैं। मौसम विभाग की माने तो दिल्ली में अबतक 3 Heat Wave भी आ चुकी है। जिसके साथ आने वाले और पांच दिन भी दिल्ली में Heat Wave का प्रकोप जारी रह सकता है। IMD(भारतीय मौसम विज्ञान) की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली ने पिछले 12 साल का रिकॉर्ड भी तोड़ डाला हैं। ऐसा माना जा रहा है की राजधानी में तो तापमान पिछले दिनों 45 डिग्री के पास रहा, जो कि बेहद चिंता करने वाली बात भी हैं।

मौसम विभाग की माने तो उन्होंने लोगों से इस वक्त बेहद सावधानी बरतने को कहा हैं। ऐसे में बिना वजह बाहर निकलने से बचे साथ ही पानी अधिक मात्रा में पिए। मौसम विभाग की माने तो आने वाले कुछ दिनों में पूर्व के कुछ राज्यों को गर्मी से जल्द राहत भी मिल सकती हैं। देश के पूर्वी राज्यों में जल्द ही बारिश होने के आसार नजर आ रहे है अगर ऐसा हुआ तो गर्मी के प्रकोप से लोगों को थोड़ी राहत भी जरुर मिलेगी।

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in