घर में चाहते हैं माता लक्ष्मी की कृपा तो आज ही लगाएं यह खास पौधा, दूर होगा कष्ट

घर में तुलसी का पौधा लगाने से घर में माता लक्ष्मी का निवास होता है। घर के आंगन में तुलसी का पौधा सभी प्रकार के वास्तुदोष को दूर करता है। लेकिन कई बार तुलसी का पौधा नहीं मिलता है तो आप घर में पारिजात का पौधा भी लगा सकते हैं। पारिजात का पौधा भी तुलसी के तुल्य ही पूजनीय है। घर में पारिजात का फूल पूरे घर के वातावरण को सकारात्मक बनाता है।

मान्यता है कि पारिजात के वृक्ष में स्वयं माता लक्ष्मी का वास होता है। घर में पारिजात को लगाने से तुलसी के बराबर ही पुण्य फल की प्राप्ति होती है। माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार का व्रत भी कर सकते हैं। शुक्रदेव को धन और विलासिता का देवता माना जाता है।

Indian Festival in 2022, जानें कब है होली और दीवाली, Date and Time in Hindi

पारिजात में होता है माँ लक्ष्मी का निवास

हिंदू धर्म में मान्यता है कि पारिजात का पौधा तुलसी के पौधे की तरह ही पवित्र होता है। इसमें साक्षात माता लक्ष्मी का निवास होता है। घर में आगन में पारिजात का पौधा लगाने से घर से सभी प्रकार के वास्तुदोष दूर हो जाते हैं।

पारिवारिक कलह होती है दूर

ज्योतिष के मुताबिक, घर में पारिजात का पौधा लगाने से परिवार में कहल खत्म होता है और घर के सदस्यों के बीच बेहतर तालमेल रहता है। इससे घर में रहने वाले सदस्यों का मानसिक तनाव भी दूर होता है और घर की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता है।

खुशबू से घर का कोना-कोना महके

पारिजात के फूल का रंग उजला होता है। इसकी खुशबू से पूरा घर महक उठता है। कहा जाता है कि घर में पारिजात का फूल खिलने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। माँ लक्ष्मी को पारिजात का फूल बेहद प्रिय है। पारिजात का फूल माँ लक्ष्मी को पूजा के दौरान अर्पण करना चाहिए, इससे माता प्रसन्न होती हैं और मनोवांछित फल प्रदान करती हैं।

नोट- यह पौराणिक मान्यताओं पर आधारित जानकारी है। इसपर हिंदी खबर दावा नहीं करता है।

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in