अगर पैरों में दिख रहे ये संकेत,  तो हो सकतें हैं High Cholesterol के लक्षण

आजकल सभी लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर हमेशा परेशान रहते हैं। ऐसे में कुछ लोग अपनी लाइफस्टाइल से जुड़ी जरूरी डाइट की अनदेखी करते हुए भी नजर आते है। इस कारण उन्हें बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। ठीक ऐसी ही एक अनदेखी High cholesterol (हाई कोलेस्ट्रॉल) को लेकर भी हमसब रोजमरा की जिंदगी में अनदेखी करते है। बता दें शरीर में कोलेस्ट्रॉल के जमा होने पर ये तबतक कुछ खास लक्षण नहीं दिखाता जब तक की ये खतरनाक लेवल तक नहीं पहुंच जाता हैं। इसके कारण आपका डेली लाइफ स्टाइल भी प्रभावित होने लग जाता है। ऐसे में हाई कोलेस्ट्राल के कारण थोड़ा सा लक्षण लोगों को अपने पैरों में दिखाई देने लग जाता है। आइए जानते है ऐसे कौन से लक्षण हैं जो हमारे पैरों में असर करने लगते है और हम इन्हें देखकर भी लापरवाही कर देते हैं।

क्या हैं High cholesterol के लक्षण?

अगर बात करें कोलेस्ट्राल की तो ये हमारे लिवर में मोम जैसा फैटी तत्व होता हैं। बता दें ये कोलेस्ट्राल हमारे शरीर में तब दिक्कत पैदा करती है जब आपकी डाइट में Unhealthy(अनहेल्दी) फैटी फूड की मात्रा बहुत ज्यादा नहीं बढ़ जाती हैं। जिसके कारण लोगों की लाइफस्टाइल भी बहुत सुस्त हो जाती हैं। शरीर में कोलेस्ट्राल बढ़ने के कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा रहता है। हम केवल ब्लड टेस्ट के जरिए कोलेस्ट्रॉल लेवल की नियमित रुप से जांच करा के पता कर सकते हैं।

जब शरीर में Cholesterol लेवल बहुत ज्यादा बढ़ने लगता है तब ये पैरों के Achilles tendon को प्रभावित करने लग जाता है। जब आपके पैरों की Arteries Block  होने लग जाती है तब आपके पैरों में पर्याप्त मात्रा में Oxygen रिच ब्लड नहीं पहुंच पाता हैं। इससे पैरों में भारीपन और थकान महसूस होने लग जाता हैं। ज्यादातर लोगों का जिनका cholesterol लेवल High हो जाता है तब वो पैरों के निचले हिस्से में Burning Pain की शिकायत करने लगते है। ऐसे में आपके शरीर में इसके कुछ लक्षण नजर आने लग जाएंगे। इन लक्षणों को आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in