Chickenpox संक्रमण से कैसे बचें? जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

Chickenpox संक्रमण आमतौर पर मार्च के अंत और अप्रैल के शुरुआती दिनों में फैलता है। चिकनपॉक्स एक वायरल संक्रमण है और यह वायरस इस मौसम में तेजी से फैलता है। चिकनपॉक्स को देश के कुछ हिस्सों में छोटी माता के नाम से भी जाना जाता है।

चिकनपॉक्स संक्रमण का मुख्य कारण वैरिकाला-जोस्टर वायरस है। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। हालांकि चिकनपॉक्स को रोकने के लिए वैक्सीन 90 प्रतिशत असरदार माना जाता है। इस बीमारी के होने से शरीर पर दाने या छाले पड़ जाते हैं और खुजली तथा जलन की समस्या होती है। पढ़ें- करी पत्ते का सेवन पेट की परेशानी में दिलाएगी राहत, मोटापा रहेगा कोसों दूर

चिकनपॉक्स कैसे होता है?

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के विशेषज्ञों के मुताबिक, चिकनपॉक्स एक संक्रामक रोग है। यह तेजी से फैलता है। इससे संक्रमित व्यक्ति के छाती, पीठ और चेहरे पर दाने या छाले हो जाते हैं। Chickenpox संक्रमण ज्यादा बढ़ने पर यह पूरे शरीर में फैल जाता है। यह विशेष रूप से शिशुओं, गर्भवती महिलाओं, किशोरों और वयस्कों में होता है। इस वर्ग के लोगों को संक्रमण का खतरा अधिक होता है।

चिकनपॉक्स के लक्षण

  • शरीर पर दाने और छाले पड़ना
  • दानों का फफोले में बदल जाना और खुजली होना
  • दानों के साथ बुखार आना
  • थकान लगना और भूख में कमी आना
  • सिरदर्द की समस्या होना

Chickenpox संक्रमण का इलाज

चिकनपॉक्स का संक्रमण होने के बाद यह एक सप्ताह में खुद ही ठीक हो जाता है। इसमें आमतौर पर घरेलू उपायों को ही प्रयोग में लाया जाता है। यदि यह संक्रमण हो जाए तो इसे रोकने के लिए नाखूनों को छोटा रखने और खरोंच कम करने की कोशिश करें। गलती से खरोंच कर लें तो अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह से धोएं।

बचाव के लिए क्या करें?

चिकनपॉक्स से बचाव के लिए टीका लगवाना बहुत फायदेमंद होता है। टीके की दो खुराक लेने से संक्रमण से बचने में मदद मिलती है। इम्युनिटी बढ़ाने वाले आहार का सेवन करें। पढ़ें- डायबिटीज में सुबह-सुबह अपनाएं ये चमत्कारी नुस्खा, तुरंत कंट्रोल होगा शुगर

अस्वीकरण- यह जानकारी पाठकों की उत्सुकता को ध्यान में रखकर दी गई है। हिंदी खबर जानकारी को लेकर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर से संपर्क करें।

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in