Heat Wave Update: दिल्ली समेत कई राज्यों में रिकॉर्ड तोड़ रही गर्मी, IMD ने लू

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली के साथ-साथ उत्तर भारत के तमाम राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मालूम हो कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में दिन में औसत तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। इस बीच हरियाणा और पंजाब से लेकर राजस्थान और गुजरात तक लोग भीषण गर्मी के प्रकोप से परेशान हैं। इस साल अप्रैल महीने की शुरुआती दिनों में ही रिकॉर्ड (record) तोडने वाली गर्मी (Heat Wave) पड़ रही है।

आपको बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए बताया है कि राजधानी दिल्ली में आज यानी मंगलवार को हीट वेव के बीच अधिकतम तापमान 42 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसके अलावा दिल्ली के लोगों को 13 अप्रैल को भी लू (Heat Wave) से कोई राहत नहीं मिलेगी। हालांकि इसके बाद 14 अप्रैल से लू का प्रकोप कम हो जाएगा, लेकिन तापमान में खासी कमी नहीं होने से लू जारी रहेगी।

मालूम हो कि दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में पिछले एक सप्ताह से भयानक गर्मी और लू (Heat Wave) चल रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में चल रही हीट वेव (Heat Wave) के बीच राजधानी का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया जा रहा है। वहीं मौसम विभाग (weather department) के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन दिनों में उत्तर भारत के राज्यों में लू से राहत मिलने की संभावना है।

अगले तीन दिनों में लू से राहत मिलने की संभावना

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली एनसीआर में अगले कुछ दिनों में दिन के समय आंशिक बादल छाए रहने का अनुमान है। इसके साथ ही धवार को एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हरियाणा और पंजाब के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि लू से यह राहत कुछ समय के लिए ही रहेगी क्योंकि तीन दिन बाद फिर से तापमान में वृद्धि होगी।



Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in