Heat stroke Tips: गर्मी के मौसम में लग सकती है लू, जानिए लक्षण और बचाव 

गर्मी के मौसम में हवा और बढ़े हुए तापमान से लू (Heat stroke) लगने का खतरा बढ़ जाता है। अगर अचानक शरीर का तापमान बढ़ जाए या फिर सिर में तेज दर्द होना अचानक से शुरू हो जाए तो सावधान हो जाना चाहिए। ये दोनों लू लगने के लक्षण हैं।
मजबूत इम्युनिटी वाले लोग इन गर्म हवाओं को सहन कर लेते हैं, लेकिन अधिकांश लोग इन हवाओं को सहन नहीं कर पाते हैं, और इसके संपर्क में आते ही बीमार पड़ जाते हैं।

लू लगने के कारण (HEAT STROKE CAUSES)

ये गर्म हवाएं जब आपके शरीर के संपर्क में आती हैं तो शरीर का तापमान बढ़ा देती हैं और इस वजह से कई समस्याएं होने लगती हैं। ज्यादा देर तक धूप में काम करना और शरीर में पानी की कमी होना लू लगने के प्रमुख कारण हैं। बच्चे और बूढ़े लोग लू की चपेट (Heat stroke) में जल्दी आ जाते हैं। अधिकांश मामलों में लोगों को यह जल्दी पता ही नहीं चल पाता है कि उन्हें लू लग गयी है। हालांकि इसका सटीक अंदाज़ा लू के लक्षणों को देखकर लगाया जा सकता है। इसलिए हर किसी को लू के लक्षणों की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

लू लगने के लक्षण (SYMPTOMS OF HEAT STROKE)

लू लगने पर सिर में तेज दर्द होना, चक्कर आना और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं होने लगती हैं। शुरुआत में इन लक्षणों की तीव्रता काफी कम होती है लेकिन समय के साथ साथ ये बढ़ते जाते हैं। लू लगने पर अचानक से तेज बुखार होने लगता है और शरीर में गर्मी बढ़ती जाती है। शरीर में गर्मी बढ़ने के बावजूद भी लू लगने के दौरान शरीर से पसीना नहीं निकलता है।
लू लगने पर उल्टी आना और शरीर में तेज दर्द होना आम बात है। उल्टी होने के कारण शरीर में सोडियम और पोटैशियम का संतुलन बिगड़ जाता है। कमजोर इम्युनिटी वाले या शारीरिक रुप से कमजोर लोग लू लगने से बेहोश भी हो जाते हैं।

लू से बचने के उपाय (Heat stroke treatment)

यह सच है कि हर साल लू से कई लोगों की जान चली जाती है लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि अगर गर्मी के मौसम में आप ठीक ढंग से अपना ख्याल रखें और कुछ ज़रुरी सावधानियां बरतें तो लू के प्रकोप से बच सकते हैं। आइये लू से बचने के कुछ प्रमुख उपायों (Heat stroke treatment) के बारे में जानते हैं।

  • गर्मियों के दिनों में हल्का भोजन करें
  • पूरी बांह के कपड़े पहनें और नंगे पैर बाहर ना निकलें।
  • हल्के रंगों वाले सूती कपड़े पहनें, सिंथेटिक कपड़ों से परहेज करें।
  • गर्मी के दिनों में कभी भी खाली पेट घर से बाहर ना निकलें
  • ज्यादा देर तक धूप में रहना हो तो छाते का इस्तेमाल करें।
  • अधिक मात्रा में पानी पिएं। बाहर जाते समय पानी की बोतल साथ लेकर जाएं।

यह भी पढ़ें: अगर आपके अंदर दिख रहे हैं ऐसे लक्षण, हो सकता है डायबिटीज का खतरा

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in