Heat Scorching: देश में इस साल क्यों पड़ रही भीषण गर्मी ? ये रहे बड़े कारण,

इस देश भीषण गर्मी Heat Scorching से झुलस रहा है. मौसम विभाग IMD ने भी गर्मी को लेकर चेतावनी दी है. मौसम विभाग का कहना है कि अभी गर्मी से राहत मिलने में वक्त लगेगा. आगामी दिनों में गर्मी और झुलसाएगी. इस साल गर्मी ने बीते अप्रैल महीने में 70 सालों से ज्यादा का रिकॉर्ड तोड़ा है. अप्रैल महीने में चार बार हीट वेव अलर्ट जारी हो चुका है.

मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

भीषण गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने एडवाइजरी भी जारी की है. मौसम विभाग ने इस झुलसाती गर्मी से बच्चों और बुजुर्गों को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है. इसके अलावा IMD ने भीषण गर्मी पड़ने की वजह बी बताई है.

भीषण गर्मी पड़ने के कारण

मौसम विभाग ने बताया कि इस बार गर्मी बहुत जल्दी शुरू हो गई. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि सामान्य तौर पर मार्च के अंत में बनने वाला एंटी-साइक्लोन Anti Cyclone इस बार 1 महीने पहले जल्दी बन गया. इससे थार रेगिस्तान और पाकिस्तान से गर्म हवाएं आनी शुरू हो गई हैं. इसकी वजह से जम्मू, राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में तापमान सामान्य से ज्यादा है. जिसको लेकर हीट वेव घोषित किया गया है.

Heat Scorching को लेकर मौसम विभाग ने बताया कि, पिछले कुछ सालों के मुकाबले इस साल हीट वेव का एक चक्र ज्यादा लंबे समय तक चल रहा है, जिसकी वजह से तापमान बढ़ता जा रहा है. बीते डेढ़ महीने में ही भारत में हीट वेव Heat Wave के 4 चक्र देखे जा चुके हैं. जिसको लेकर देश पूरी तरह झुलस रहा है.

आगे विभाग ने बताया कि, आमतौर पर सर्दी खत्म होने के बाद कई क्षेत्रों में बारिश होती है, जिससे तापमान का संतुलन बना रहता है. लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ. देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी Heat Scorching पड़ने के बाद भी बिल्कुल बारिश नहीं हुई. इस वजह से लू और गर्म हवा का सिलसिला लगातार जारी है. जिससे हीट वेव जल्दी घोषित हो गई.

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in