Health Tips: रोजाना खाली पेट पिए जीरे-सौंफ का पानी, तो होंगे ये फायदे

अक्सर लोग अपना वजन कम करन के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, जमकर एक्सरसाइज करते हैं। इतना ही नहीं, खाने-पीने पर ना जाने कितनी रोक-टोक लगा लेते हैं। डाइटिंग करते हैं, लेकिन फिर भी कई बार उनके हाथ केवल निराशा ही लगती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसे अपना कर आप चुटिकयों में बिना किसी मेहनत के अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। वजन कम करने का रामबाण हैं जीरा और सौंफ का पानी आपको ये जानकर हैरानी होगी कि रोज एक चम्मच जीरे, सौंफ के सेवन से तीन गुना तेजी फैट से कम होता है। जीरे में ऐसे एंजाइम्स होते हैं जिनके सीक्रेट होने पर आपका पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है और यह आपका वजन कम करने में भी सहायक हैं।

यहां है जीरा-धनिया और सौंफ की डिटॉक्स ड्रिंक रेसिपी?

आधा चम्मच जीरा और सौंफ को एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें। अगली सुबह इस पानी को उबालें और छान लें। सारे पानी में सेंधा नमक, शहद और आधा नींबू का रस मिलाएं और पी लें। अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो नींबू को रहने दें।

कैसे करें जीरे- सौंफ का सेवन

  • भुनी हुई हींग, काला नमक जीरा और सौंफ समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है। इससे शरीर में फालतू चर्बी तो निकलती ही है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी घटता है और खून का परिसंचरण तेजी से होता है।
  • वेट लॉस के लिए क्यू्मिन ड्रिंक बनाएं। इसके लिए रात में एक-एक चम्मच जीरा और सौंफ को पानी में भिगो दें और सुबह इसे उबाल लें। सीड्स को पानी से अलग कर दें और पानी में आधा नींबू निचोड़े। सुबह इसे खाली पेट पीएं। लगातार दो सप्ताह तक ऐसा करें।
  • वहीं मानसून के दौरान एक्ने की समस्या अक्सर देखने को मिलती है और सौंफ में कूलिंग इंपैक्ट होता है जिस कारण इस समस्या से राहत मिल सकती है। इसमें कैल्शियम, सेलेनियम और जिंक जैसे आवश्यक मिनरल भी होते हैं, जो आपके शरीर में ऑक्सीजन और हार्मोन्स को संतुलित करते हैं।
  • जीरे और सौंफ को वजन कम करने के लिए और भी कई तरीके से लिया जा सकता है। जीरे पाउडर को दही के साथ मिलाकर भी लिया जा सकता है। एक चम्मच जीरे को 5 ग्राम दही में मिलाकर रोजाना लें।

यह भी पढ़े: इन 5 ड्रिंक्स के साथ भूलकर भी दवा का सेवन न करें, सेहत के लिए होता है खतरनाक

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in