Health Tips: सुबह-सुबह दूध पीने के फायदे के साथ नुकसान भी होते हैं, जानें कैसे

Milk Benefits in Hindi: दूध पीना कई लोगों को पसंद नहीं होता है तो कई लोग दूध के नाम से ही दूर हो जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि दूध पीने के कई फायदे होते हैं। खासकर सुबह-सुबह दूध पीने के फायदे (Milk benefits in Hindi) बहुत होते हैं। आयुर्विज्ञान में गाय का दूध पीने का सही वक्त रात को बताया गया है।

हालांकि विज्ञान की बात करें तो दूध पीने को लेकर कोई खास शोध नहीं सामने आ पाया है। विज्ञान के मुताबिक, सुबह को दूध पीना पूरी तरह से आपकी सेहत और डायजेशन सिस्टम पर निर्भर करता है। आइए जानते हैं सुबह को दूध पीने के फायदे और नुकसान के बारे में-

सुबह दूध पीने के फायदे – Milk Benefits at Morning

दूध में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर सुबह के समय दूध पीते हैं तो आपको कई तरह से स्वास्थ्य लाभ होता है। दूध आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। दूध में कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्‍फोरस, मैग्‍नीशियम, प्रोटीन, विटामिन्‍स जैसे ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स का इस तरह करें सेवन, मिलेंगे बहुत फायदे

सुबह को दूध पीने के नुकसान – Milk Side Effects

कई लोगों के लिए दूध सुपाच्‍य नहीं होता। प्राकृतिक तरीके से भी दूध को पचने में वक्‍त लगता है। ऐसे में जिनका पाचन तंत्र कमजोर होता है, उन्हें सुबह दूध नहीं पीना चाहिए। यदि वे लोग सूबह दूध पीते हैं तो उन्हें दिनभर पेट भारी लगने की शिकायत रह सकती है।

रात में दूध पीने के फायदे

दूध को अक्सर रात में पीने की सलाह दी जाती है। अगर आप रात में दूध पीते हैं तो आपका पेट रातभर भरा रहता है और आपको भूख नहीं लगती है। आयुर्वेद के मुताबिक, रात को गर्म दूध पीने से माइंड रिलैक्‍स रहता है और शरीर की मांसपेशियों को भी आराम मिलता है।

रात में दूध पीने के नुकसान

जिन लोगों को लैक्‍टो इनटॉलरेंस की समस्‍या है उन्‍हें रात में दूध नहीं पीना चाहिए। इसके साथ-साथ जिन लोगों को इंसुलिन की समस्या है उन्हें भी डॉक्टर की सलाह से ही दूध पीना चाहिए।

दूध कब पीना सही रहता है

दूध कब पीना चाहिए, इसको लेकर कोई स्टीक जवाब अभी तक सामने नहीं आया है। हालांकि यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और अपने मसल्स को मजबूत करना चाहते हैं तो वर्कआउट के बाद दूध पीना बेहतर होता है।

यह भी पढ़ें- सत्तू पीने के फायदे, जानें कैसे सत्तू पीकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं?

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in