Hanuman Jayanti 2022: हनुमान जयंती कब है? जानें पूजन विधि और शुभ मुहूर्त

हनुमान जयंती 2022: भगवान श्रीराम के अनन्य भक्त हनुमान का जन्म चैत्र पूर्णिमा को मंगलवार के दिन चित्रा नक्षत्र और मेष लग्न में हुआ था। इस दिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करने पर मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

इस बार हनुमान जयंती शनिवार 16 अप्रैल को है। बजरंग बली की उपासना के लिए यह दिन बहुत ही उत्तम माना गया है। इस बार पूजा के लिए एक विशेष योग भी बन रहा है।

हनुमान जी की कैसे करें पूजा

हनुमान जयंती पर शाम को लाल आसन बिछाकर हनुमान जी की मूर्ति या फोटो को दक्षिण दिशा में मुंह करके स्थापित करें। खुद भी लाल रंग के आसन पर बैठें। अब घी का दीपक जलाएं और चंदन की अगरबत्ती या धूप जलाएं।

उसके बाद चमेली तेल में नारंगी सिंदूर को घोलकर चांदी का वर्क चढ़ाएं। अब लाल पुष्प (फूल) से पुष्पांजलि दें। लड्डू या बूंदी के प्रसाद का भोग लगाएं। आप चाहें तो केले का भोग भी लगा सकते हैं। दीपक को 9 बार घुमाकर आरती करें और ‘ॐ मंगलमूर्ति हनुमते नमः’ मंत्र का जाप करें।

हनुमान जयंती का शुभ मुहूर्त

चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि शनिवार, 16 अप्रैल को देर रात 02.25 से हनुमान जयंती का शुभ मुहूर्त प्रारंभ होगा। यह रविवार 17 अप्रैल को दोपहर 12.24 पर खत्म होगा। हनुमान जयंती पर सुबह 5.55 से लेकर 8.40 तक रवि योग रहेगा। इस योग में भगवान की पूजा बहुत ही शुभ माना जाता है।

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in