आसानी से झटपट छुड़ाएं होली के जिद्दी रंग, बस आजमाएं ये घरेलू टिप्स

रंगों का त्योहार होली का शुभारंभ हो चुका है। इस मौके पर किचन में नए पकवान बनाने के साथ ही स्किन केयर की भी खूब तैयारी की जाती है। होली में रंग खेलना लाजमी है, लेकिन केमिकल युक्त कलर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। वैसे आजकल मार्केट में हर्बल कलर भी आ गए हैं, पर लोग अभी भी अधिकतर गाढ़े केमिकल रंगों का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं जो आपकी स्किन को ड्राइ और दागी बना देती है। होली खेलने से पहले या बाद में करे कुछ आसान टिप्स फॉलो जो आपको केमिकल कलर से स्कीन में होने वाले इन्फेक्शन से बचा सकते हैं।

होली का रंग कैसे छुड़ाएं?

होली खेलने से पहले आप स्कीन पर अच्छे से ऑयल मसाज करें। आप नारियल, बादाम या जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। ताकि पक्का कलर स्किन पर टिक न सके।

रंगों से आपको अगर खुजली की शिकायत होती है तो आप तुरंत नारियल का तेल लगाएं। लेकिन इससे अगर आराम नहीं मिले तो 1 मग पानी में 1 चम्मच सिरका डालकर स्किन पर अप्लाई करें।

आप तेल की जगह सनस्क्रीन भी लगा सकते हैं। ये आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से सूट करने वाली सनस्क्रीन यूज करें। सनस्क्रीन ऐसे लोगों के लिए ज्यादा जरूरी है, जो धूप में ज्यादा देर तक होली खेलते हैं।

आंखों के नीचे, किनारों पर, एयरलाइन और नाखूनों पर वैसलीन लगाएं।

होली खेलने के बाद स्किन बहुत ड्राइ हो जाती है। इससे स्किन में खिचाव और खुजली होने लगती है। ऐसे में आप तुरंत मलाई में नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर लगा सकते हैं। इस पैक को लगाने से आपको स्किन एलर्जी में भी आराम मिलेगा।

रंग खेलने के बाद आप दही में शहद और हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाकर मसाज कर सकते हैं। पैक को लगाने के 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाएगी।

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in