मुंह के छालों से झटपट पाएं आजादी, इन 4 आसान उपायों को जल्द अपनाएं

लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी केई तरह की समस्याएं आए दिन होती रहती है। शरीर में केई तरह की बीमारियों के साथ लोगों को मुंह के छाले की समस्या सबसे ज्यादा परेशान कर देती है। मुंह में छाले पड़ने के पीछे केई बड़ी वजह भी है। मुंह के छालों में अधिक्तर पेट का ठीक तरीके से साफ न होना, हॉर्मोनल संतुलन बिगड़ना, Vitamin C और डिहाइड्रेशन इसकी बड़ी वजह बनते है। इसके साथ ही मुंह के छाले की समस्या अंदरुनी होने की वजह से लोगों को काफी परेशानी होती है। बता दें केई बार तो Mouth Ulcers लेकिन बाजारों में इसे ठीक करने के लिए कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं। हालांकि केई बार ये दवाइयां बेअसर साबित हो जाती है। इन 4 उपायों को आप अपनाकर मुंह के छाले की समस्या से छुटकारा जल्द ही पा सकते है।

बर्फ का प्रयोग करें

मुंह के छालों पर ठंडी चीज लगाने से बहुत जल्दी इससे फायदा मिलता है। इसके साथ ही छालों के दर्द और सूजन को भी कम करने में मदद करता है।

हल्दी के साथ शहद का इस्तेमाल

शहद Anti-Bacterial होने की वजह से मुंह के छालों को ठीक करने में बहुत कारगार है। यह मुंह के छालों को नमी पहुंचाने का काम करता है। अगर आप मुंह के छालों पर हल्दी और शहद को मिलाकर लगाएंगे तो काफी फायदा जल्द मिलेगा।

Alovera का इस्तेमाल

Alovera का इस्तेमाल करने से छाले की जगह पर जलन कम हो जाती है। इसके साथ ही  Alovera में मौजूद रासायनिक पदार्थ जख्म को जल्दी भरने का काम भी करते है।

Orange Juice

शरीर में Vitamin C की कमी भी मुंह में छाले होने की सबसे बड़ी वजह है। ऐसे में Orange Juice का सेवन छालों से जल्द निजात दिलाने में कारगर साबित होता है। Orange Juice में Vitamin C की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है।

Note: हमारा उद्देश्य सिर्फ पाठकों को जानकारी देना है। हिंदी खबर इस जानकारी की स्टीकता पर दावा नहीं करता है। किसी भी उपचार से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in