भारतीय संस्कृति के मशहूर संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का आज हुआ निधन

देश के मशहूर शास्त्रीय संगीगकार के साथ प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा आज हमेशा के लिए हम सबको अलविदा कह दिया हैं। आज सुबह करीब 8:30 बजे उनका कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया है। बता दें कि पंडित शिव कुमार शर्मा का भारतीय सिनेमा जगत में अहम योगदान रहा है। पिछले छह महीने से किडनी संबंधी समस्याओं से पीड़ित थे और काफी समय से उनका डायलिसिस भी हो रहा था। आज सुबह उनके सचिव दिनेश द्वारा उनके हमारे बीच से चले जाने की ख़बर पूरे देश के सामने आई थी। बॉलीवुड में ‘शिव-हरी’ के नाम से मशहूर पंडित शिवकुमार शर्मा और हरि प्रसाद चौरसिया की जोड़ी ने देश में कई सुपरहिट गानों से लोगों का काफी मनोरंजन किया था।

कौन थे पंडित शिवकुमार शर्मा

भारतीय संस्कृति की यही खास बात है की देश में शास्त्रीय संगीत से लेकर लोकसंगीत बहुत ही उच्च स्तरीय का हैं। बता दें पंडित शिवकुमार शर्मा ने पांच साल की उम्र से ही अपने अंदर संतूर को साधने का संकल्प ले लिया था। कड़े लगन और मेहनत के साथ ही उन्होंने महज़ 13 साल की आयु में अपनी पहली मंचीय प्रस्तुति दे दिया था। इसके बाद उन्होंने संतूर को अपने रग में संवारना शुरू कर दिया था। रिपोर्ट की माने तो 15 मई को उनका एक कॉन्सर्ट भी होने वाला था। ऐसे में हमेशा से सुरों के सरताज की एक आवाज़ सुनने को लोग बहुत ज्यादा बेताब रहते थे। लेकिन आज हमेशा के लिए हम सब ने इस आवाज को खो दिया हैं।

प्रधानमंत्री ने दी पंडित शिवकुमार शर्मा को श्रद्धांजलि

भारतीय संस्कृति के महान संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखा की पंडित शिवकुमार शर्मा जी के निधन से भारतीय सांस्कृतिक पर गहरा असर पड़ा है। उन्होंने संतूर को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय किया था। उनका संगीत आने वाली पीढ़ियों को हमेशा मंत्रमुग्ध करता रहेगा। मुझे आज भी उनके साथ की गई अपनी बातचीत अच्छी तरह याद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना हैं।



Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in