Delhi में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय वन दिवस, पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने किया

नई दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय वन दिवस मनाया गया. यह वन दिवस पर्यावरण मंत्रालय की ओर से मनाया गया. जिसमें पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव और पर्यावरण राज्यमंत्री और मंत्रालय के अधिकारी मौजूद रहे. बता दे कि इस मौके पर नई दिल्ली के एक चिडियाघर में पर्यावरण मंत्री के साथ-साथ मीडिया कर्मियों ने भी वृक्षारोपण किया.

भूपेन्द्र यादव ने जताया आभार

पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने मीडिया से बातचीत करते हुए मीडिया कर्मियों का आभार व्यक्त किया. भूपेन्द्र यादव  का कहना  है कि मीडिया समाज को जागरूक करने का काम करती है. आज मीडिया कर्मियों ने वृक्षारोपण करके एक सकारात्मक संदेश दिया है. पर्यावरण को सुरक्षित करने के लिए वनों को बचाना और वृक्ष लगाना बहुत जरूरी है. जिसमें सभी के सहयोग की जरूरत होती है.

‘विश्व वानिकी दिवस’ की कब हुई शुरूआत ?

आपको बता दे कि, 21 मार्च को पेड़ों के महत्व के विषय में जन-जागरूकता फैलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘विश्व वानिकी दिवस या ‘अंतरराष्ट्रीय वन दिवस’ मनाया जाता है. जंगलों को बचाए रखने के लिए साल 1971 में यूरोपीय कृषि संगठन की 23वीं आम बैठक में 21 मार्च को प्रतिवर्ष ‘विश्व वानिकी दिवस’ मनाने का फैसला किया गया. बाद में संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन ने भी पेड़ों के महत्व के विषय में लोगों को जागरूक करने के लिए 21 मार्च को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘विश्व वानिकी दिवस’ मनाने पर अपनी सहमति दी, तभी से 21 मार्च को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘विश्व वानिकी दिवस’ मनाने की शुरुआत हुई.

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in