Election Results 2022: चुनावी राज्यों में सरकार बनाने के लिए कितनी सीटों

Election Results 2022

Election Results 2022: उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव के नतीजे कल घोषित किए जाएंगे। आपको बता दें कि इन चुनावी राज्यों की ही नहीं बल्कि पूरे देश की नज़रें इन राज्यों के राजनीतिक भविष्य में टिकी हुई हैं। मालूम हो कल शाम पता चलेगा की इन राज्यों में सत्ता चाबी किसके हाथ लगेगी। ऐसे में नतीजों से पहले जान लें कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा की कितनी सीटें और किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए कितनी सीटों की जरूरत होगी।

पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए कितनी सीटों की जरूरत जानें

  • देशभर के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य यानी उत्तर प्रदेश में विधानसभा की कुल 403 सीटें हैं और यहां पूर्व बहुमत प्राप्त करने के लिए किसी भी पार्टी को 202 सीटों की आवश्यकता होगी।
  • वहीं अगर पंजाब की बात करें तो विधानसभा के चुनावों से पहले पंजाब में बाकी राज्यों के मुकाबले यहां सबसे ज्यादा उथल-पुथल देखने को मिली। मालूम हो कि पंजाब में 117 विधानसभा सीटें हैं और बहुमत के लिए आवश्यक आंकड़ा 59 है।
  • इसके साथ ही उत्तराखंड में भी पिछले साल पंजाब की तरह काफी अस्थिरता देखी गई। जिसके बाद सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने पिछले साल तीन मुख्यमंत्री बदल दिए। बता दें कि उत्तराखंड में विधानसभा की 70 सीटे हैं और बहुमत के लिए आंकड़ा 36 है।
  • दूसरी ओर गोवा छोटा राज्य होने के बावजूद चुनावी समीकरण काफी दिलचस्प हो गया है। दरअसल पिछले दो साल के दौरान यहां कई बड़े राजनीतिक उतार-चढ़ाव देखने को मिले। राज्य में विधानसभा की 40 सीटें हैं और यहा बहुमत के लिए 21 सीटें चाहिए।
  • जबकि मणिपुर में पिछले चुनाव में सबसे ज्यादा 21 सीटें जीतकर बीजेपी ने एनपीएफ, एनपीपी और लोजपा के साथ गठबंधन सरकार बनाई थी। यहां विधानसभा की 60 सीटें हैं और बहुमत के लिए 31 सीटें जीतना जरूरी है।

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in