दुनिया की पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार के बारे में क्या आप जानते हैं, जानें कीमत

Humble Motors Solar Car: दुनिया में जैसे-जैसे पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी हो रही है, वैसे-वैसे कई कंपनियां इलेक्ट्रिक कार बनाने लगी है। अब एक ऐसी ही नई कार की एंट्री हुई है जो सोलर पावर से चलती है। कार का नाम है हंबल वन। यह कार कैलिफोर्निया की स्टार्टअप कंपनी Humble Motors के द्वारा लॉन्च की गई है।

इस कार की छत पर एक सोलर पैनल लगा है जिससे बिजली बनती है और कार उस बिजली से चलती है। कार में बैटरी लगी है जिसे सोलर प्लेट से मिलने वाली बिजली से चार्ज किया जा सकता है। पढ़ें – Vivo का यह धांसू फोन में मिलेगा 7 इंच का बिग डिस्प्ले, कैमरा भी है शानदार

कीमत की बात करें तो इस कार की कीमत 1,09,000 डॉलर है। भारतीय रुपए में बात करें तो इस कार की कीमत 80 लाख रुपए बैठती है। इस एसयूवी को आप 300 डॉलर (लगभग 22 हजार) में बुक करा सकते हैं। बता दें कि कार को बनाने का काम पिछले 2 सालों से चल रहा था।

कंपनी का कहना है कि हंबल वन का प्रोडक्शन 2024 में शुरू होगा और 2025 में इसकी डिलिवरी शुरू होगी। इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया में इस कार को बड़ा अविष्कार माना जा रहा है। हंबल वन कार पांच सीटर कार है। कार में लगी मोटर 1020hp जनरेट करती है। पढ़ें- 10 साल की इस छोटी बच्ची ने अपने समर्पण से सबको हैरत में डाल दिया, देखकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे

ईंधन की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बीच यह कार एक उम्मीद की किरण लेकर आई है। हालांकि कार का भारतीय परिवेश के हिसाब से दाम कुछ ज्यादा है। Humble Motors का दावा है कि यह कार एक बार चार्ज करने पर 805 किलोमीटर तक का सफर तय करती है। सोलर मोड में यह कार 96 किलोमीटर तक चल सकती है।

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in