Corona XE Variant: सामने आए नए वेरिएंट के लक्षण, क्या भारत में आएगी

भारत में कोरोना के एक और नए वेरिएंट ने दस्तक दे दी है. कोरोना का यह नया वेरिएंट XE के नाम से आया है. भारत के दो राज्यों गुजरात और मुंबई में इसके मरीज मिल चुके है. BMC ने मुंबई में फिर से XE वैरिएंट से संक्रमित शख्स मिलने का दावा किया है तो गुजरात में भी एक शख्स की रिपोर्ट नए वायरस के लिए पॉजिटिव आई है.

तेजी से फैलता है XE Variant

COVID-19 का यह नया वेरिएंट काफी संक्रामक है और काफी तेजी के साथ फैलता है. महाराष्ट्र और गुजरात में XE वैरिएंट के 2 नए मामले मिलने के बाद लोगों में चौथी लहर की चिंता बढ़ने लगी है. बताया जा रहा है कि यह नया वेरिएंट दूसरे वेरिएंट से ज्यादा तेजी से फैलता है. XE Omicron के 2 सब लीनेज BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है और WHO ने इस वैरिएंट को कोरोना के BA.2 वैरिएंट की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक बताया है.

Omicron के जैसे है XE Variant के लक्षण

विशेषज्ञों का कहना है कि, XE हाइब्रिड स्ट्रेन का मेडिकली रूप से कोई भी इस वेरिएंट के बीच अंतर नहीं कर सकता. ऐसा लगता है कि नया सब-वैरिएंट XE, ओमिक्रॉन के सभी लक्षणों के ही समान है. यह आमतौर पर हल्का है और बहुत गंभीर भी नहीं है. यह ध्यान रखना चाहिए कि XE वैरिएंट लगभग 3 महीने से मौजूद है और अभी तक ओमिक्रॉन की तरह पूरी दुनिया में नहीं फैला है. यह OMICRON के समान ही है.

XE के लक्षण

विशेषज्ञों का कहना है कि इस वेरिएंट के लक्षण में थकान, सुस्ती, बुखार, शरीर में दर्द, घबराहट और दिल से संबंधित बीमारी है. इसका बचाव भी ओमिक्रॉन वेरिएंट की तरह ही होना चाहिए. उन्होंने कहा कि दो गज की दूरी, मास्क और सैनिटाइजर कोरोना के हर वेरिएंट का बचाव है. यह एक ऐसा वायरस है, जिसका हर प्रारूप तेजी से फैलता है.

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in