CNG Rate Hike: डीजल-पेट्रोल के बाद सीएनजी ने दिया झटका, इतनी बढ़ गई कीमत

देश में महंगाई का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है. डीजल-पेट्रोल के बाद अब CNG की कीमतें बढ़ गई है. आज दिल्ली वालों के लिए CNG ने बड़ा झटका दिया है. बता दे कि CNG के दाम 2.5 रुपए बढ़े है.  अब दिल्ली में CNG की कीमत 64.11 रुपए प्रति किलो हैं. दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल, डीजल के बाद अब CNG के रेट में भी बढ़ोतरी कर दी गई है और नोएडा में बीते 24 घण्टे में 2 रुपये 8 पैसे की बढ़ोतरी CNG के रेट में की गई है. जिससे आम लोगों में गुस्सा साफ दिखाई दे रहा हैं.

40 पैसे बढ़ी CNG की कीमत

CNG से पहले पेट्रोल-डीजल के दाम में 40 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ. जिसके बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 103.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 95.07 रुपये प्रति लीटर हो गया है. आपको बता दे कि पिछले 14 दिनों में 12वीं बार ईंधन की कीमतों में इजाफा हुआ है. दूसरी ओर, मुंबई में डीजल के रेट 103 रुपए के भी रेट को पार कर चुके हैं.

वहीं, डीजल-पेट्रोल की कीमतों में लगातार इजाफा होने के बाद CNG की कीमतें भी लगातार बढ़ रही है. बीते 4 दिनों में दूसरी बार CNG के दामों में इजाफा हुआ है. इससे पहले दिल्ली में शुक्रवार को CNG की कीमतों में 80 पैसे की वृद्धि की गई. बताया जा रहा है कि नेचुरल गैस के दामों में रिकॉर्ड वृद्धि के बाद यह फैसला लिया गया.

सातवीं बार बढ़ी CNG की कीमतें

बीते महीने से लेकर अब तक कुल CNG की कीमतों में सातवीं बार बढ़ोतरी की गई है. कुल मिलाकर 1 महीने में CNG की कीमतें 6.5 रुपये प्रति किलो बढ़ चुकी हैं. सीएनजी की कीमत बढ़ने के बाद आम लोगों में गुस्सा साफ दिखाई दे रहा है.

क्यों बढ़ रही कीमतें ?

गौरतलब है कि बीती 1 अप्रैल को सरकार ने स्थानीय फील्ड से उत्पादित गैस की कीमत 2.9 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 6.10 अमेरिकी डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल इकाई कर दी थी. विशेषज्ञों का कहना है कि इससे IGL के लिए गैस की लागत बढ़ गई है, जिसकी भरपाई करने के लिए CNG ने कीमतें बढ़ाईं हैं. डीजल-पेट्रोल की बढ़ रही कीमतों के बाद CNG की कीमत लगातार बढ़ना सरकार की नाकामयाबी को उजागर कर रही है.

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in