CNF full form in Railway: CNF का फुल फॉर्म क्या होता है? – Hindi Khabar

दोस्तों आपने कभी न कभी यात्रा करने के लिए ट्रेन का इस्तेमाल तो जरूर किया होगा। भारत में CNF का इस्तेमाल ज्यादातर Indian Railway में ही किया जाता है। भारतीय रेल दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। आज हम जानेंगे कि CNF ka full form क्या होता है।

What is full form of CNF?

CNF Full form in Railway: CNF एक ऐसा टर्म है जो ज्यादातर रेलवे में प्रयोग किया जाता है। ट्रेन में जब भी आप टिकट लेते हैं तो आपको रेलवे कई श्रेणियों में टिकट उपलब्ध कराता है। WL, CNF, CAN, RAC जैसे टर्म का इस्तेमाल टिकट बुकिंग के दौरान रेलवे द्वारा किया जाता है।

CNF ka Full Form होता है कंफर्म टिकट। Confirmed Ticket जब आपको ट्रेन में मिलता है, तब आप ट्रेन में उचित सीट पर यात्रा कर सकते हैं। लेकिन यदि आपका टिकट कंफर्म नहीं है तो आप रेलवे में यात्रा नहीं कर सकते हैं। रेलवे टिकट बुकिंग में CNF टर्म का यूज करती है।

CNF Ticket की तरह रेलवे RAC टर्म का भी प्रयोग करती है। RAC कंफर्म टिकट नहीं होता है। RAC का मतलब होता है Reserve Against Cancellation, यानि आपका टिकट तब कंफर्म होगा जब कोई अपना टिकट रद्द करेगा। हालांकि भारतीय रेल RAC Ticket धारियों को भी यात्रा करने की अनुमति देती है, लेकिन वे सिर्फ बैठकर ही यात्रा कर सकते हैं।

जिस तरह से CNF Ticket में यात्रियों को पूरी सीट मिलती है। इसपर यात्री यात्रा के अलावा सो भी सकते हैं। हालांकि RAC Ticket में ऐसा नहीं होता है। RAC में टिकट यदि आपको मिलता है तो आपको पूरी सीट नहीं मिलती। एक सीट पर दो लोगों को यात्रा करने की अनुमति होती है। ऐसे में यात्रियों को बैठकर यात्रा करने की अनुमति होती है। यदि दोनों यात्रियों में से किसी ने टिकट कैंसिल कर दी तब एक यात्री का सीट कंफर्म हो जाता है।

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in