Chaitra Navratri 2022: नवरात्र पर सज गया माता वैष्णो देवी का दरबार, विदेशी

Chaitra Navratri 2022: आज से चैत्र नवरात्र 2022 की शुरुआत हो चुकी है। इन शुभ दिनों में लोग माता रानी को प्रसन्न करने का हर संभव प्रयास करते हैं। वहीं, चैत्र नवरात्रों के लिए माता वैष्णो देवी का दरबार भी विदेशी फूलों से महक रहा है। इतना ही नहीं, रात के समय बिजली की रंग-बिरंगी झालरें अलग ही छटा बिखेर रही हैं। नवरात्रों में माता रानी के दरबार का नजारा देखकर लोगों की आंखें दंग रह जाती हैं।

ज्ञात हो कि श्री माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड (Shri Mata Vaishnodevi Shrine Board) द्वारा शनिवार से भवन प्रांगण में शुरू होने वाले भव्य चंडी महायज्ञ की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। इस भव्य चंडी महायज्ञ में पद्मश्री प्रोफेसर विश्वमूर्ति शास्त्री के नेतृत्व में 51 पंडित नवरात्र में हवन पूजा करेंगे। इसके साथ ही इस महायज्ञ में देश भर से आने वाले तमाम भक्त अंतिम नवरात्र के दिन पूर्ण आहुति में भाग लेते हैं।

करीब 200 कारीगरों ने सजाया माता रानी का दरबार

मालूम हो कि मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi) के दरबार की सजावट के लिए पिछले कई दिनों से लगभग 200 कारीगर लगे हुए हैं। आपको बता दें कि दरबार की सजावट के लिए लिए श्रीलंका, कनाडा, इंग्लैड, आस्ट्रेलिया, नेपाल, म्यांमार आदि से फल व फूल मंगाए गए हैं। इस बीच, कटड़ा शहर, वैष्णो देवी भवन व रोड मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और सादे कपड़ों में भी पुलिस कर्मी स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए हैं।

जांच के बाद ही लोगों को धर्मनगरी में प्रवेश की अनुमति

जानकारी के मुताबिक वैष्णो देवी भवन (Vaishno Devi Bhawan) के साथ कटड़ा को जुड़ने वाले सभी मार्गों पर बने चेक पोस्टों (check posts) पर कड़ी जांच के बाद ही धर्मनगरी में लोगों को प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। इतना ही नहीं, जवान 24 घंटे गश्त कर रहे हैं। जबकि त्रिकुटा पर्वत के साथ-साथ आसपास की पहाड़ियों पर भी जवानों को तैनात किया गया है।

भीड़ को लेकर भी किए गए इंतजाम

वहीं एसपी अमित भसीन का कहना है कि हर कदम पर बड़ी संख्या में जवानों को तैनात किया गया है। दर्शनी ड्योढ़ी के साथ ही मां वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन आदि जगहों पर स्कैन मशीन से भी सामान आदि की जांच लगातार की जा रही है। दरअसल इस वर्ष पहली जनवरी को हुई भगदड़ जैसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए प्रशासन व श्राइन बोर्ड दोनों सतर्क हैं। एक जगह भीड़ न जमा हो इसके लिए भी इंतजाम किए गए हैं।



Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in