Immunity Boost : कोरोना के बढ़ते मामालों के बीच ऐसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

कोरोना ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ना शुरू कर दिया है। इसको देखते हुए सरकार ने एहतियातन कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं, जिससे कि कोरोना के मामलों की संख्या अधिक न बढ़े। लेकिन दिनों-दिन सामने आ रहे कोरोना के मामलों ने मुश्किल बढ़ा दी है। कोरोना से बचाव के लिए जरूरी है कि आप कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए संक्रमित होने से बचें। साथ ही खानपान का खास (Immunity Boost ) ध्‍यान रखें।

कोरोना संक्रमण से बचने का एक कारगर तरीका अच्‍छी डाइट भी है। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है। शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, तो कोरोना से बचाव में मदद मिलेगी। आइये जानते हैं, कोरोनाकाल में किन खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का करें सेवन

शरीर की Immunity Boost करने में फाइबर का अहम योगदान होता है। ऐसे में अधिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करना चाहिए. अलसी, बादाम, अनार, सूखा अंजीर, गेहूं का चोकर, बाजरा, राई का आटा, राजमा, दाल, गाजर और चुकंदर में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर की मात्रा आहार में बढ़ाने से पहले यह ध्यान रखना चाहिए कि शरीर में पानी की कमी न हो। ऐसे में रेशेयुक्त भोजन का सेवन करने के साथ ही पानी की मात्रा को बढ़ाना आवश्यक है। रोजाना कम से कम 25-28 ग्राम फाइबर जरूर लेना चाहिए।

बाहर का खाना खाने से बचें

वैसे बाहर का खाना खाने से हमेशा बचना चाहिए, लेकिन कोरोना काल में बहुत जरूरी है कि बाहर का खाना न खाएं। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। जहां तक संभव हो घर पर ही खाना पकाकर खाएं। इस दौरान साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

सीमित मात्रा में खाएं खाना

खाने का सेवन सीमित मात्रा में करें। जितनी भूख हो, उससे कम ही खाना खाएं। रात का खाना आठ बजे से पहले ही खा लें। इसके दो घंटे बाद हल्दी वाला दूध ले सकते हैं, इससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो व्यायाम जरूर करें।

जरूर पिएं गुनगुना पानी

दिन में खूब गुनगुना पानी पीना चाहिए। गुनगुना करके नारियल पानी भी पी सकते हैं। शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट करने पर इम्यूनिटी बढ़ती है। वहीं, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से भी स्वास्थ्य ठीक रहता है। खाने में प्रोटीन वाली चीजों जैसे चिकन, फिश, अंडा, पनीर, सोयाबीन और बादाम शामिल करें। इससे मांसपेशियां तेजी से रिकवर होती हैं।

यह भी पढ़ें: Health Tips: सुबह-सुबह दूध पीने के फायदे के साथ नुकसान भी होते हैं, जानें कैसे

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in