वास्तु के अनुसार, घर की सीढ़ी के नीचे इस तरह का कमरा बनाना होता है अशुभ

यदि आप घर बना रहे हैं या फिर घर खरीद रहे हैं तो घर में सीढ़ियों की दिशा का ख्याल अवश्य रखना चाहिए। वास्तुशास्त्र में सीढ़ी की दिशा को घर में बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। गलत दिशा में सीढ़ी होने से घर का सकारात्मक माहौल बिगड़ सकता है। बहुत से लोग घर बनाते समय सीढ़ी के नीचे खाली स्थान में पूजा रूम, रसोई या फिर बाथरूम बना देते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार यह शुभ माना जाता है।

कभी भी घर के अंदर रोजाना इस्तेमाल होने वाले कमरे सीढ़ियों के नीचे नहीं बनवाना चाहिए। सीढ़ी के नीचे स्टोर रूम जैसे कमरे बनाए जा सकते हैं। स्टोर रूम का रोजाना इस्तेमाल नहीं किया जाता है, इसलिए यह कमरे घर के वास्तु पर ज्यादा असर नहीं डालता है।

इस बात का ध्यान रखें कि सीढ़ियों के नीचे जूता चप्पल रखने की अलमारी या गहने पैसे रखने या कोई कीमती सामान रखने की तिजोरी, अलमारी नहीं बनवाना चाहिए। ऐसा करने से आपको आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ सकता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि सीढ़ियों के नीचे किसी भी प्रकार से कोई नल ना हो और यदि हो तो वह लीक नहीं कर रहा हो।

कभी भी घर की सीढ़ी के नीचे कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए। घर की सीढ़ियों को रोजाना साफ करें। कूड़ेदान रखने से कीटाणु, मच्छर, कीड़े इत्यादि घर में नकारात्मकता लाते हैं। इस बात का ध्यान अवश्य रखें की सीढ़ियों के ऊपर लाइट लगा हो। कभी भी सीढ़ियों को अंधेरा नहीं रखें।

इस बात का ध्यान रखें कि यहां पर ज्यादा तेज लाइट ना हो। सीढ़ी पर हमेशा शांत और हल्की लाइट लगानी चाहिए। सीढ़ियों पर ना तो ज्यादा तेज रोशनी हो और ना ही ज्यादा अंधेरा हो। घर की सीढ़ी का रंग किस कलर का हो उसी रंग का बल्ब लगाना चाहिए। इससे सीढ़ी पर से लाइट रिफ्लेक्ट होकर ऊपर नहीं आएगी। लाइट रिफ्लेक्ट होने पर सीढ़ियों पर चढ़ते समय चोट लगने की संभावना बनी रहती है।

घर में सीढ़ी कभी भी रसोईघर, पूजा घर, स्टोर रूम के गेट से शुरू या खत्म नहीं होना चाहिए। सीढ़ी हमेशा घर के प्रवेश द्वार के पास से ही शुरू होनी चाहिए। यह भी पढ़ें- Vastu Tips in Hindi: वास्तु शास्त्र के अनुसार किस दिशा में क्या होना चाहिए?

Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in