71 चार्जिंग स्टेशन मेट्रो स्टेशन पर हैं और बाकी प्राइम लोकेशन पर: सत्येंद्र जैन

नई दिल्ली: केजरीवाल सरकार दिल्ली वालों को एक और सुविधा देने जा रही है। जी हां दिल्ली में अब इलेक्ट्रिक गाड़ी चार्ज (Electric car Charge) करना आसान होगा। इसको लेकर दिल्ली सरकार में ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyender Jain) ने बताया कि दिल्ली की विद्युत वाहन नीति में 100 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन और 500 चार्जिंग पॉइंट्स को लगाने का फैसला हुआ था। 71 चार्जिंग स्टेशन मेट्रो स्टेशन पर हैं और बाकी प्राइम लोकेशन पर हैं। PPP मॉडल पर इसको बनाया है और बिडिंग प्रोसेस रखा था।

71 चार्जिंग स्टेशन मेट्रो स्टेशन पर हैं और बाकी प्राइम लोकेशन पर

सत्येंद्र जैन (Satyender Jain) ने कहा कि हमने बिडिंग में देखा कि कौन सा बिडर सबसे कम सर्विस चार्ज लेगा। बिडिंग में जो सर्विस चार्ज आया है वह -3.5 रुपये आया है। 22 किलोवाट के चार्जिंग स्टेशन पर प्रति यूनिट चार्ज 2 रुपये होगा। अधिकतर शहरों में यह 10-15 रुपये के बीच होता है। दिल्ली सरकार अगले तीन महीने में पूरी दिल्ली में 100 पब्लिक चार्जिंग स्टेशन यानी 500 चार्जिंग पॉइंट्स (Charging Points) लगाने जा रही है। इस तरह से दिल्ली में चार्जिंग स्टेशनों (Charging Stations in Delhi) की संख्या दोगुनी हो जाएगी।

बता दें कि पूरी दिल्ली में सस्ती दरों पर इलेक्ट्रिक गाड़ी (Electric Gadi) को चार्ज करने की सुविधा देने के मिशन पर काम किया जा रहा है। जिन 100 जगहों पर 500 चार्जिंग पॉइंट लगाने के लिए टेंडर पास हुआ है, उनमें 71 मेट्रो स्टेशन भी शामिल हैं। हर चार्जिंग स्टेशन कम से कम 16 घंटे तक चलेगा। इनकी दो शिफ्ट होंगी। साथ ही अगले तीन महीने में 100 चार्जिंग स्टेशन बनने के बाद दिल्ली में इनकी संख्या दोगुनी हो जाएगी। अभी 80 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन हैं।



Follow us for More Latest News on
Author- @admin

Facebook- @digit36o

Twitter- @digit360in

Instagram- @digit360in